तनाव दूर करने के ये हैं 5 आसान उपाय

आजकल हर किसी की जिंदगी में तनाव है, लेकिन कुछ आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर तनाव को दूर भगा सकते हैं.

Stress Buster Tips: आजकल हर कोई बढ़ते तनाव से परेशान है. ऑफिस में काम और बिजनेस के दौरान लोगों को ज़रा-ज़रा सी बात पर स्ट्रैस होने लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रुटीन में अगर आप टेंशन में रहते हैं तो बस अपनी कुछ आदतों को बदलें और कुछ नयी अच्छी आदतें अपनायें जो आपको तनाव से दूर रख सकें. रोजमर्रा की ये 5 बातें आपको स्ट्रैस फ्री जीने में मददगार साबित हो सकती हैं. 

1-तनाव को ना होने दें हावी
स्ट्रैस आजकल लाइफस्टाइल का पार्ट बन गया है और हर कोई अलग अलग तरीके के तनाव को झेल रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आप ये ना सोचें कि अकेले तनाव में हैं. दूसरी बात ध्यान रखें कि तनाव के बारे में जितना कम सोचेंगे उतना बेहतर होगा. इसके लिये जरूरी ये भी है कि अपने आप को बिजी रखें, जितना खाली वक्त होगा उतना नेगेटिव विचार दिमाग में आते हैं. हो सके तो खुद को किसी काम में एंगेज रखें 
2-मन का काम जरूर करें
कई बार बिजी रूटीन में जो शौक होते हैं वो पूरा करने का टाइम ही नहीं मिलता. लेकिन अगर आप स्ट्रैस में रहते हैं तो जो काम आपके मन का है उसे थोड़ा वक्त जरूर दें. इससे दिमाग रिलैक्स होता है और मन का काम करने पर फील गुड फैक्टर आता है. ये जरूरी नहीं कि टिपिकल कोई हॉबी हो , आपको जो काम पसंद हो वो करें. 
3-क्लटर ना जमा होने दें
थोड़ी टेंशन लाइफ में कम करनी है तो घर और दिमाग दोनों में क्लटर ना इकठ्ठा होने दें. दिमाग में भी जो बेकार के ख्याल आते हैं और जिनका कोई आधार नहीं उनको लॉजिकल रीजनिंग के क्लीन करते रहें. जितना दिमाग क्लीन रहेगा उतना ईज रहेगा. यही अप्रोच घर में रखें, घर में ज्यादा सामान, बिना काम की चीजें जमा ना होने दें. घर साफ-सुथरा रहने से भी अच्छा फील होता है और काम का दबाव नहीं बढ़ता जिससे तनाव कम होता है.
4-योग-मेडिटेशन बहुत फायदेमंद
तनाव से बचना है तो रुटीन में योग या मेडिटेशन के लिये थोड़ा वक्त जरूर निकालें . अगर पसंद है तो स्पिरिचुअल किताबें पढ़ सकते हैं या वीडियो देख सकते हैं. इस तरह का एक्टिविटी से मन में तसल्ली मिलती है और दिमाग शांत होता है
5-बड़े काम की छोटी बातें
गर्मी हो या सर्दी, मौसम के मुताबिक ठंडे या गर्म पानी से तसल्ली से शॉवर लेना भी एक स्ट्रैस बस्टर है और इससे दिमाग को अच्छा फील होता है. इसके अलावा दिन में चाय, कॉफी, ग्रीन टी या पसंद का एक ड्रिंक जरूर पीयें. सुबह या शाम जब टाइम मिले वॉक पर जायें या एक्सरसाइज करें. कभी टाइम मिले तो सेल्फ पेंपरिंग जरूर करें. स्पा या मसाज करा सकते हैं, चाहें तो छोटी-मोटी आउटिंग पर जायें या फिर वैकेशन पर जायें. रुटीन में ऐसी छोटी-छोटी चीजें करें जो आपको खुशी देती हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *